Music As A Career Option Is Safe Or Not In Hindi - Blogtozone

Music As A Career Option Is Safe Or Not In Hindi

1. आपके म्यूजिक की डिमांड

दोस्तों सबसे पहले आपको यह देखना होगा की आप जो इंस्ट्रूमेंट प्ले करते हो या आप जो गाते हो उसकी डिमांड कितनी है जैसे की मान लीजिये आप ठीक ठाक इंडियन क्लासिकल गाते हो या बजा लेते हो, तो आपको यह देखना होगा की कितने लोगो को इंडियन क्लासिकल म्यूजिक सुनने में मज़ा आता है और आपका म्यूजिक क्या बाकी सबसे अलग और अच्छा है या नहीं, क्योकि दोस्तों म्यूजिक एक काफी कॉम्पिटिटिव स्ट्रीम है अगर आप इस स्ट्रीम में कुछ हटके नहीं कर रहे हो और आपका म्यूजिक को कोई सुनने और समझने वाला नहीं है तो आपको म्यूजिक को करियर बनाने में काफी दिक्कत जायेगी।

दोस्तों इंडियन क्लासिकल म्यूजिक को मैंने सिर्फ एक एक्साम्प्ले के रूप में लिए है, इसलिए कृपया आप इसको यह न समझे की इंडियन क्लासिकल की ज्यादा कोई ऑडियंस नहीं या इंडियन क्लासिकल में कोई स्कोप नहीं है। अगर आप काफी अच्छा इंडियन क्लासिकल गाते है और आप अपने म्यूजिक में अच्छे वेरिएशन भी ले आते है तो जरूर आप इस फील्ड में काफी आगे बढ़ सख्ते हो।

दोस्तों इस पॉइंट में मै आपको यही समझाना चाहता था की आप अपने म्यूजिक के बारे मै रिसर्च करो और अपनी ऑडियंस की preference और आज के ट्रेंड को समझो। उम्मीद है आपको यह बात अच्छे से समझ आयी होगी।

2. पैसा कितना है म्यूजिक में

दोस्तों पैसे की बात की जाए तो शुरुवात में आपको काफी कम पैसो में अपने म्यूजिक करियर को शुरुवात करना होगा लेकिन जैसे – जैसे आप म्यूजिक में आगे बढ़ते जाएंगे और आपका म्यूजिक लोग पसंद करने लगेंगे, फिर आप काफी अच्छा पैसा कमा सख्ते है। फिर आप म्यूजिक एल्बम बनाके पैसा कमा सख्ते है, लाइव प्रोफॉर्मन्स करके कमा सख्ते है, merchandise सेल करके कमा सख्ते है आदि और भी कई तरीके से आप अपने म्यूजिक से पैसा कमा सख्ते है।

सिर्फ आपको इस बात का ख्याल रखना है की आपका म्यूजिक लोगो को काफी पसंद आना चाहिए और मार्किट में आपका म्यूजिक ट्रेंड पर चलना चाहिए। फिर आपको कोई भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, आप कभी भी financially weak नहीं रहेंगे।

3. मेहनत कितनी है

दोस्तों आपको म्यूजिक स्ट्रीम में अगर सर्वाइव करना है तो आपको अपने आपको हर दिन बेहतर बनाना होगा और हर दिन नयी – नयी जानकारी म्यूजिक के बारे में लेना होगा। गाइस शुरुवात में तो आपको काफी ज्यादा मेहनत अपने म्यूजिक पर करना होगा , फिर बाद में जरूर आप थोड़ा रिलीफ ले सख्ते है।

आपको म्यूजिक में नए – नए एक्सपेरिमेंट करते रहना है और बाकी सभी लोगो से हटके अपने म्यूजिक को बनाना है क्योकि दोस्तों सिर्फ गानो को जैसा का तैसा गाने वाले लोगो की संख्या भारत में काफी ज्यादा है और अगर आप भी यही करते है तो आपको यह करना अभी से बंद करना होगा और अपना खुद का स्टाइल आपको बनाने की कोशिश करना होगा। अगर आप कुछ हटके इस फील्ड में नहीं करोंगे तो आप इस फील्ड में ज्यादा सर्वाइव नहीं कर पाओगे।

4. मार्किट के मुताबिक़ ढलना और नेटवर्किंग बनाना

दोस्तों आपको म्यूजिक फील्ड में अपने आपको काफी बार चेंज करना होगा और आपको अपने आपको जितना हो सके उतना मार्किट के मुताबिक़ अपडेट रखना होगा। अगर आप अपने आपको मार्किट के मुताबिक़ नहीं ढालते हो तो आपको काफी मुसीबतो का सामना करना पढ़ सख्त है। आपका म्यूजिक पुराना हो जाएगा और लोग आपका म्यूजिक सुन्ना ज्यादा पसंद नहीं करेंगे, आपके म्यूजिक स्टाइल में कोई चेंज न होने की वजह से आपको समय के साथ – साथ लोग भूलते चले जाएंगे और आपका म्यूजिक करियर वही ख़त्म हो जाएगा।

गाइस जब आप अपने म्यूजिक करियर के पीक पर होंगे तब आपको अपनी नेटवर्किंग अच्छी बनाना होगी और ज्यादा से ज्यादा अच्छे musicians और म्यूजिक डायरेक्टर से आपको बात करनी होगी और अच्छी दोस्ती करनी होगी, इससे यह होगा की आपको म्यूजिक के ट्रेंड के बारे में यह लोग बताते भी जाएंगे और अगर इनको आपका म्यूजिक अच्छा पसंद आता है तो आपको काफी सारे ऑफर यह देते भी जाएंगे।

इसलिए दोस्तों म्यूजिक फील्ड में अच्छी नेटवर्किंग होना काफी जरूरी है और जो भी म्यूजिक को अपना करियर बना रहे है उनको अपनी नेटवर्किंग अच्छी करना ही चाहिए।

आर्टिकल की पूरी जानकारी जल्द से जल्द

अब चलिए इस पूरे आर्टिकल की जानकारी में आपको जल्दी से जल्दी देने की कोशिश करता हूँ, तो सबसे पहले हम बताया गया की अगर हमे म्यूजिक को अपना करियर ऑप्शन बनाना है तो हमे अपने म्यूजिक के बारे में अच्छे से रिसर्च कर लेना चाहिए की हमारे म्यूजिक की मार्किट में अच्छी ऑडियंस है या नहीं , हमारा म्यूजिक बाकी सभी लोगो से हटके है या नहीं आदि। फिर हमे बताया गया की शुरुवात में musicians को financially थोड़ा दिक्कत जाती है लेकिन समय के साथ – साथ वह अच्छा ख़ासा पैसा कमाने लगता है अपने म्यूजिक से, जैसे की लाइव कॉन्सर्ट करके, merchandise बेचके, एल्बम सांग बनाके आदि।

फिर हमे बताया गया की एक musicians को अपने करियर में कितनी मेहनत करना पढता है जिसमे हमे बताया गया की एक musicians को हमेशा अपने म्यूजिक को अपडेट करना पढता है जिसमे उसको काफी मेहनत करना पढता है। फिर हमे बोलै गया की जब हम अपने म्यूजिक करियर के पीक पर हो न तब हमे अपने नेटवर्क्स अच्छे कर लेना चाहिए, जिससे हमे यह फायदा होता है की अगर किसी अच्छे म्यूजिक डायरेक्टर को आपका म्यूजिक पसंद आजाता है तो वह आपको काफी आगे बढ़ा देता है।

तो गाइस इसलिए मैंने आपको बोलै था की म्यूजिक एक सेफ करियर ऑप्शन भी है और रिस्की करियर ऑप्शन भी है, अगर आप इन सभी पॉइंट का ध्यान सख्ते हो तो म्यूजिक एक सेफ करियर ऑप्शन है और अगर आप इन पॉइंट्स का ध्यान नहीं रखते हो तो म्यूजिक एक रिस्की करियर ऑप्शन है।

Leave a Comment